देश

राम मंदिर के निर्माण शुरू होते ही निकलने लगी एक से एक प्राचीन मूर्तियां

राम मंदिर के निर्माण शुरू होते ही निकलने लगी एक से एक प्राचीन मूर्तियां

अयोध्या में श्री राम मंदिर का निर्माण धीरे-धीरे शुरू हो गया है.यहाँ राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के तरफ से काम कराए जा रहे हैं. जैसे ही काम शुरू हुआ इसके समतलीकरण के दौरान एक से एक ऐतिहासिक पुरानी मूर्तियां निकलने लगी.इन ऐतिहासिक अवशेष में कई पुरानी मूर्तियां के साथ शिवलिंग,कलश चौखट इत्यादि शामिल है.

निकली ये प्राचीन मूर्तियां

Image Source google

दरअसल अभी राम जन्मभूमि में राम मंदिर निर्माण के लिए तैयारियां काफी जोरों से है. इस दौरान वहां की भूमि का समतलीकरण तथा लोहे की जालियां का हटाने का कार्य भी किया रहा है। कोरोना संकट को देखते हुए इन जगहों पर पूरी तरह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है।

समतल करते समय मिले अवशेष

Image Source google

समतलीकरण करने के दौरान यहां पुराने अवशेष मिलने का सिलसिला शुरू हुआ है. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय द्वारा बताया गया कि जहां जहां खुदाई हुई है वहां से और आसपास से काफी देवी देवताओं के खंडित मूर्तियां,कलश और कई कलाकृतियां बरामद हुई है.

Image Source google

ट्रस्ट की ओर से मिले हुए अवशेष की पूरी जानकारी दी गई है परंतु अवसेशों की विस्तृत रूप से अभी कोई भी जानकारी नहीं दी गयी है. बताया जा रहा है कि विशेषज्ञों के निरीक्षण के बाद ही इस पर विस्तार रूप से जानकारी दी जाएगी।

ये सारे अवशेष मिले

Image Source google

आज मंदिर निर्माण के दौरान जो आ बरामद हुई है उनमें से खंडित मूर्तियां के साथ अन्य कलाकृतियां,7 ब्लैक टच स्टोन के स्तंभ तथा 6 रेड सेंड स्टोन के स्तंभ के अलावे 5 फुट आकार के नक्काशी युक्त शिवलिंग भी प्राप्त हुआ है.

Image Source google

अभी राम जन्मभूमि में खुदाई का काम जारी ही है.इस दौरान अभी तीन जेसीबी मशीन तथा एक क्रेन और दो ट्रैक्टरों के साथ 10 मजदूर काम पर लगाए गए हैं। यहां पिछले 10 दिनों से काम किया जा रहा है।

Image Source google

चंपत राय के द्वारा बताया गया कि इस कार्य को भी चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है. इन सभी पुरातात्विक वस्तुओं को ट्रस्ट द्वारा संभाल कर रखा जाएगा. इसकी भी अभी योजना बनाई जा रही है.

ये लोग कर रहे काम

मालूम हो कि अभी लॉक डाउन बीच अयोध्या में मंदिर का काम जारी है.इस दौरान इस मंदिर के निर्माण में चंपत राय ,बिमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र तथा श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के ट्रस्टी भी मौजूद है।

मंदिर निर्माण न्यास कार्यशाला में जिन मजदूरों के द्वारा पत्थरों की सफाई का काम किया जा रहा था, उन मजदूरों को श्री राम जन्मभूमि परिसर में काम हेतु अभी लगाया गया है.अभी पत्थरों के सफाई का काम बंद रखा गया है.लॉक डाउन के हटते ही राजस्थान,गुजरात तथा मिर्जापुर से मजदूरों को बुलाया जाएगा। इस कार्यशाला में पुलिस ऑफिसर और कई पुलिसकर्मी भी अपनी ड्यूटी दे रहे हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top