देश

भारत में भी मचा कोरोना का कहर पीएम मोदी ने रोकथाम के ली जिम्मेवारी

चीन से आया कोरोनावायरस अब भारत में भी धीरे-धीरे अपना पांव पसारता जा रहा है.आए दिन कोई ना कोई मामला मिलता ही रहता है।

हाल में ही दिल्ली में कई मामले उजागर हुए हैं।कोरोना वायरस का एक मामला आगरा से भी सामने आया है। केरल से भी मामले आने की पुष्टि है।

इसलिए इसको लेकर लोग काफी दहशत में है। इसको लेकर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने लोगों से अपील की है कि वह घबराए नहीं सरकार ने इस तरह की एक एडवाइजरी भी जारी की है।

नोएडा के 1000 कंपनियों को यह नोटिस दे दिया गया है कि अगर कोई कर्मचारी विदेश गए हैं तो उन सभी को देश लौटने से पहले उनकी ज्ञान स्वास्थ्य जांच कर लिया जाए। उनको यह भी बता दिया गया है कि ईरान सिंगापुर चीन समेत 14 से लौटने वालों लोगों की पूरी तरह से जांच कर लेने पर ही देश के अंदर आने दिया जाए।

कोरोना के डर से नोएडा में 2 स्कूलों की छुट्टी भी कर दी गई है। छात्रों की अविका अभिभावकों को परामर्श दिया गया है कि वह अभी घर पर ही रहे।

भारत में कोरोना वायरस विदेश से आई लोगों के जरिए ही फैल रहा है। आए दिनों कोई न कोई विदेश से आते रहता है और उसी से संपर्क में आने पर यह वायरस अपने देश में फैलते जा रहा है।

आज ही इटली से दिल्ली आए 15 सैलानी कोरोना वायरस मिला है। एआईआईएमएस ने इसकी पुष्टि की है। इनको अलग करके आईटीवीपी के कैंप में रखा गया है।

यह सावधानियां जरूर बरतें

कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने हाथ को बार-बार धोए

एक दूसरे से दूरी बनाए रखें

अपनी आंखों नाक और मुंह को छूने से बचें

छिकते  समय मुंह पर टिशु का प्रयोग करें और हाथ में जरूर धोएं

यदि आपको बुखार खांसी और सांस लेने में कोई कठिनाई हो तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें

हमेशा स्वच्छता बनाए रखें

इस बीमारी से बचाव का एक ही उपाय है आप खुद को जितना स्वच्छ रख सकते हैं उतना स्वच्छ रखें। बाहर से आने के बाद हाथ और मुह   धोएं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top