बिजनस न्यूज़

शादियों मे मौसम मे फिर गिरे सोने के भाव, प्रति ग्राम 8000 रुपए हुआ सस्ता

शादियों मे मौसम मे फिर गिरे सोने के भाव, प्रति ग्राम 8000 रुपए हुआ सस्ता

अभी शादियों का मौसम चल रहा है, ऐसे में अगर सोने का भाव कम हो जाए तो इससे बड़ी खुशी और क्या हो सकती है! बता दें कि आज फिर से सोने और चांदी के भाव गिरे हैं, आज सोने के भाव प्रति 10 ग्राम घटकर ₹48185 हो गए, वहीं चांदी के दाम में भी 60000 की कमी आई है।

अगस्त में सोने के भाव काफी बढ़ गए थे, अगस्त में सोने ने रिकॉर्ड 56200 तक इसकी कीमत पहुंच गई थी, परंतु आज 4 महीने बाद धीरे-धीरे इनके दामों में दाम कम होने लगे हैं। इससे ग्राहकों की संख्या धीरे-धीरे अब बढ़ने लगी है, सोने के भाव कम हो जाने के कारण ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में इसकी मांग और बढ़ने लगी है।

आज के सोने के भाव

राजधानी दिल्ली में आज सोने का भाव प्रति 10 ग्राम ₹48142 रहा, वही गुरुवार को या ₹48150 पर बंद हुआ था, आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव $4810 प्रति औंस है।

आज के चाँदी के भाव

चांदी की कीमतों की बात करें तो दिल्ली सराफा बाजार में चांदी की कीमत में भी कमी आई है, अभी इसकी कीमत प्रति किलोग्राम ₹59250 है, सोमवार इसकी कीमत ₹59286 रहे थे, अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी का भाव 23.29 प्रति औंस है।

इस वजह से गिर रहे है सोने और चाँदी के भाव

चांदी और सोने के दाम गिरने के पीछे अनुमान लगाया जा रहा है कि कोरोना वैक्सीन है, कोरोना वैक्सीन के आने की खबर को लेकर ही सोने और चांदी के दामो मे गिरावट आई है, कोरोना वैक्सीन के आ जाने की खबर के बाद लोगों के बीच सेफ इन्वेस्टमेंट में सोने की खरीदारी को लेकर डिमांड घट गयी है, कोरोना वैक्सीन के आने की खबर से अब अर्थव्यवस्था मे धीरे-धीरे सुधार आ रही है, लोग दूसरे क्षेत्रों में भी अपना इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं, यही वजह माना जा रहा है कि धीरे-धीरे अब सोने और चांदी की कीमतों में कमी आम रही है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top