राजनीति

किसी राजकुमारी से कम नहीं है ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शनी राजे सिंधिया

मध्य प्रदेश की सियासी राजनीति में तब घमासान मच गया जब कांग्रेस के पूर्व मंत्री ज्योति आदित्य सिंधिया ने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने पिछले 18 सालों तक कांग्रेस पार्टी की सेवा की थी.उनके पिता माधवरादित्य सिंधिया भी कांग्रेस के एक दिग्गज नेताओं में से एक थे।उन्होंने भी एक बार कांग्रेस पार्टी छोड़कर बीजेपी ज्वाइन किया था। बता दें कि ज्योति आदित्य सिंधिया के पार्टी के 19 विधायक भी कांग्रेस से इस्तीफा दे दिए हैं।

आइए जानते हैं ज्योति आदित्य सिंधिया के पत्नी के बारे में।

ज्योति आदित्य सिंधिया की शादी गायकवाड़ परिवार की राजकुमारी प्रियदर्शनी राजे सिंधिया के साथ हुई है।इनके बारे में बहुत कम लोगों को पता है। प्रियदर्शनी राजे सिंधिया के पिता संग्राम सिंह गायकवाड़ हैं. जो प्रताप सिंह गायकवाड के बेटे हैं। प्रताप सिंह गायकवाड़ बरोड़ा के आखरी शासक थे।

वही प्रियदर्शनी राजे सिंधिया की मां नेपाल के राजघराने से ताल्लुक रखती है।इस तरह से प्रियदर्शनी राजे सिंधिया किसी राजकुमारी से कम नहीं है।

प्रियदर्शनी राजे सिंधिया और ज्योति आदित्य सिंधिया की मुलाकात दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान हुआ था।उस समय ज्योति आदित्य सिंधिया यूएसए में रहते थे। जबकि प्रियदर्शनी मुंबई में रहती थी।

प्रियदर्शनी राजे सिंधिया की पढ़ाई कन्वेंट आफ जीसस एंड मैरी स्कूल में हुई है। यह स्कूल मुंबई के हार्ट कान्वेंट के रूप में जाना जाता है।इन दोनों की शादी 1994 में हुई थी जो कि एक अरेंज मैरिज थी।ज्योति आदित्य और प्रियदर्शनी राजे सिंधिया के दो बच्चे भी हैं।उनके बेटे का नाम आर्यमन सिंधिया और बेटी का नाम अनन्या सिंधिया है।उनकी बेटी अनन्या सिंधिया घोड़े की सवारी करने की बहुत शौकीन है। बताया जाता है कि वह 8 साल की उम्र से ही हॉर्स राइडिंग करती है ।ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी मे शामिल हो जाने से मध्य प्रदेश की सियासत में काफी उथल-पुथल मच गया है। अभी तक मध्यप्रदेश में किसी भी पार्टी की सरकार नहीं बन पाई है परंतु हाल के ही दिनों में बीजेपी की सरकार बनने की उम्मीद है।
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top