धार्मिक

प्रत्येक दिन तिलक लगाने का होता है अलग तरीका, जाने किस दिन कैसे तिलक लगाना चाइए

प्रत्येक दिन तिलक लगाने का होता है अलग तरीका, जाने किस दिन कैसे तिलक लगाना चाइए

सनातन धर्म में तिलक लगाना काफी महत्वपूर्ण माना जाता है, प्रत्येक हिंदू को अपने मस्तक पर तिलक अवश्य लगानी चाहिए, तिलक लगाने का सिर्फ धार्मिक ही नहीं वैज्ञानिक महत्व भी होता है, आपके मस्तक पर भौओ के बीच में आज्ञा चक्र होता है, इस आज्ञा चक्र पर प्रत्येक दिन तिलक लगाने से उस चक्र का स्पर् होता है, जिसके कारण यह जागृत हो पाता है और इससे बौद्धिक क्षमता में काफी वृद्धि होती है, इसके अलावा एकाग्रता भी बढ़ती है। परंतु तिलक करने का एक तरीका होता है आइए आपको बताते हैं किस दिन किस प्रकार से तिलक लगानी चाहिए।

सोमवार:

सोमवार दिन भगवान शिव और चंद्रमा का होता है, इस दिन स्वामी ग्रह चंद्रमा होता है, यह मन का कारक ग्रह है, मन को नियंत्रित रख कर मस्तिष्क को शांत बनाने के लिए इस दिन सफेद चंदन का तिलक लगाना सही माना गया है। सोमवार को विभूति और भस्म का तिलक करने से शिव की विशेष कृपा होती है। मंगलवार तो भगवान हनुमान जी का दिन कहा जाता है, इस दिन स्वामी ग्रह मंगल है, मंगल लाल रंग का प्रतिनिधित्व करता है, इस दिन लाल चंदन या चमेली के तेल में भिंगे संदूर का तिलक लगाना काफी ऊर्जावान माना गया है, इससे उदासी और निराशा खत्म हो जाती है, लाल चंदन के तिलक से शरीर में रक्त का आवागमन ठीक रहता है।यह दिन भगवान गणेश और मां दुर्गा का दिन है, इस दिन भी स्वामी ग्रह बुध ही है, इस दिन सूखे सिंदूर का तिलक लगाना चाहिए, इससे बुद्धि काफी तेज और दिन काफी शुभ रहता है।

गुरुवार:

गुरुवार देवताओं के गुरु बृहस्पति का दिन होता है, इस दिन के खास देवता ब्रह्मा जी हैं, वही स्वामी ग्रह बृहस्पति ग्रह है, इस दिन सफेद चंदन की लकड़ी को पत्थर पर घिसकर उसमें केसर मिलाकर तिलक करना  सही माना गया है, आप हल्दि या गोरोचन का तिलक भी  लगा सकते हैं,  इससे मन में सकारात्मक ऊर्जा आती है।

शुक्रवार:

शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी का दिन है, इस दिन स्वामी ग्रह शुक्र ग्रह ही है, इस दिन लाल चंदन के तिलक करने से तनाव दूर होता है, इसके अलावा आपके भौतिक सुख संपदा में भी काफी वृद्धि होती है, इस दिन आप सिंदूर भी लगा सकते हैं।

शनिवार:

शनिवार दिन भैरव, शनि और यमराज का दिन कहा जाता है, इस दिन का स्वामी ग्रह शनि ही है, इस दिन भस्म और लाल चंदन लगाने से आपके देवता प्रसन्न होते हैं और आपको किसी प्रकार के नुकसान से बचाते हैं।

रविवार:

रविवार का दिन विष्णु और सूर्य भगवान का दिन माना गया है, सूर्य ग्रहों के राजा माने जाते हैं इस दिन आपको लाल चंदन या हरे चंदन का तिलक लगाना चाहिए, विष्णु भगवान की कृपा से जहां आपको सम्मान मिलेगा वहीं भौतिक सुख ऐश्वर्य प्राप्त होगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top