धार्मिक

आज है माता लक्ष्मी की पुजा, जानिए क्या शुभ मुहूर्त है लक्ष्मी पुजा का !

आज है माता लक्ष्मी की पुजा, जानिए क्या शुभ मुहूर्त है लक्ष्मी पुजा का !

दीपावली महापर्व का आगाज हो चुका है, 5 दिन चलने वाले इस महापर्व की शुरुआत धनतेरस से होती है, इसके बाद दीपावली की शाम को माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है। धन, सुख और समृद्धि पाने के लिए दीपावली की शाम को माता लक्ष्मी की विशेष पूजा की जाती है। आइए जानते हैं लक्ष्मी पूजन का शुभ समय कब है और आपके लिए कौन सा समय लक्ष्मी पूजन का उचित है:-

अभिजीत दोपहर 12:09 से 4:05 तक

अगर आप व्यापारिक प्रतिष्ठान, शोरूम, दुकान, गद्दी की पूजा, कुर्सी की पूजा, गल्ले की पूजा, तुला पूजा, मशीन कंप्यूटर, कलम दवात आदि की पूजा करना चाहते हैं, तो आपके लिए सर्वश्रेष्ठ समय अभिजीत दोपहर 12:09 से आरंभ हो जाएगा। यह समय 4:05 तक रहेगा। इसी के मध्य में चार लाभ और अमृत की चौघड़िया विद्यमान नहीं रहेगी। यह इन लोगों के लिए सर्वश्रेष्ठ समय होगा।

गृहथों के लिए लक्ष्मी पूजा का सर्वश्रेष्ठ समय

सायं 5:24 से रात्रि 8:06 तक प्रदोष काल रहेगा, इसके मध्य रात्रि 7:24 से सभी कार्य में सफलता और शुभ परिमाण दिलाने वाली स्थिर लग्न वृषभ भी मौजूद रहेगा, प्रदोष काल से लेकर रात्रि 7:05 तक लाभ के लिए चौघड़िया भी रहेगी, अतः यह समय भी महा लक्ष्मी और गणेश की पूजा के लिए श्रेष्ठ मुहूर्त में से एक है। इस समय परम शुभ नक्षत्र स्वाति भी मौजूद रहेंगी जोकि रात्रि 8:07 तक रहेगी। सभी गृहथों के लिए इन समय के मध्य ही पूजा सबसे शुभ मानी जाएगी।

इसके अलावा जप-तप, पूजा-पाठ, आराधना तथा विद्यार्थियों के लिए मां सरस्वती की वंदना करने का उचित समय रात्रि 8:06 से 10:49 तक है। इस समय यह लोग माता की पूजा कर सकते हैं। इसके  साथ घर में नकारात्मक ऊर्जा को भगाने वाली मां महाकाली, प्रेत बाधा से मुक्ति दिलाने वाली भगवान श्री काल भैरव, तांत्रिक जगत आदि सभी के लिए सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त रात्रि 8:49 से शुरू होगा, जो कि मध्य रात्रि 1:31 तक रहेगा। इन सभी के लिए यह समय सबसे उचित है। इसलिए सभी को अपने उचित समय को देखकर भगवान माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करें और इछित फल पाये।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top