देश

3 मई तक बढ़ा लॉकडाउन,किसानो और रोज़मर्रा कमाने वाले को छूट,दिये ये 7 मंत्र

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी आज लॉकडाउन पर देश को संबोधित करते हुए आज फिर से लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया है. उन्होंने कहा कि अभी कोरोना पर और सख्ती बरतने की जरूरत है उन्होंने अपने संबोधन में भारतवासियों के इस समर्पण के लिए अपना धन्यवाद भी दिया है।

देश के लोग ही देश की असली ताकत

आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने संबोधन को शुरू करते हुए कहा कि इस लॉक डाउन में हमारे देश की जनता ने जिस तरह से हमारा साथ दिया है इसके लिए वह काबिले तारीफ है।हमारे देश के लोगों ने इस लॉकडाउन को एक अनुशासित सिपाही की तरह पालन किया है।

मुझे पता है किस लॉकडाउन की वजह से कई लोग अपने घरों से दूर हैं कई लोगों की व्यवसाय बंद है इन सबके बावजूद जिस तरह से भारतीय लोग ने इस लॉकडाउन में संयम बरतते हुए इस लॉकडाउन को सफल बनाया है उसके लिए मैं उनको दिल से नमन करता हूं। भारत के संविधान में वी द पीपुल का जो जिक्र है वह आप लोगों ने आज साकार कर दिखाया है। बता दिया है कि संविधान की असली ताकत उनके लोगों में ही है। आज संविधान के निर्माता अंबेडकर जी के जन्मदिन पर आप लोगों ने यह देश को एक तोहफा दिया है।

त्योहारों मे लॉक डाउन बनाए रखे

अभी इस लॉकडाउन कई त्यौहार भी आए।भारत को ऐसे भी त्योहारों का देश कहा जाता है। इस लोक डाउन में अलग-अलग क्षेत्रों में देश के अलग-अलग भागों में कई त्योहार आए परंतु लोगों ने अपने इस लॉकडाउन को बनाकर अपने त्यौहार का भी आनंद लिया है। इस त्यौहार में भी उन्होंने इस लॉकडाउन को बनाए रखा।

शुरुआत से भारत तत्पर कोरोना मामले मे

जैसा की आप लोगों को पता है कोरोना वायरस आज पूरे विश्व की कितनी बड़ी महामारी बन गई है इसके चलते भारत में जो सुरक्षा के कदम उठाए वो काबिले तारीफ है।जब देश में कोई भी केस नहीं था तब से ही हम विदेश से आने वाले सभी यात्रियों का स्क्रीनिंग टेस्ट शुरू कर दिया था। इतना ही नहीं जब हम अपने देश में कोरोना के शुरुआती मामले सामने आने लगे उसी टाइम हम लोगों ने संयम बरते हुए 21 दिनों का लॉकडाउन का ऐलान किया।जिसके चलते आज भारत की स्थिति और सब देशों की स्थिति से कहीं बेहतर है।

इस लॉक डाल को 3 मई तक बढ़ा रहा हूँ

परंतु अभी कोरोना वाइरस का खतरा बना हुआ है जिसके चलते सभी राज्यों के द्वारा फिर से लॉकडाउन बढ़ाने की बात कही गयी है। सभी राज्यों ने विचार दिया कि लॉकडाउन को बढ़ाया जाए।यहां तक कि कुछ राज्यों ने पहले अपने राज्य में लॉकडाउन को बढ़ा चुके हैं।इसलिए मैं सब कुछ सोचकर यह निर्णय लिया हूं इस लॉक डाल को 3 मई तक बढ़ा दिया जाए और यह लॉकडाउन पहले से भी सख्त होगा। आपसे प्रार्थना है कि आप लॉकडाउन का पालन करें।

कुछ क्षेत्रों में 20 अप्रैल से छूट मिल सकती है

हालांकि कुछ क्षेत्रों में 20 अप्रैल से छूट मिल सकती है। ऐसे क्षेत्र जहां अभी तक कोरोना वायरस के मामले सामने नहीं आए उन क्षेत्रों को कुछ रियायतें दी जा सकती है। यह रियायत उन उन लोगों के लिए होगा जो हर दिन अपना कमाई कर अपने घर को चलते है।इसके आलवे किसानो की कटाई के लिए होगे।अगर इन क्षेत्रों में भी कोई कोरोना के मरीज पाए जाएंगे तो इन क्षेत्रों के भी सारे रियायतें खत्म कर कर लॉकडाउन कर दिया जाएगा।इसके लिए कल गाइडलाइंस दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी जी ने अपने देशवासियों के लिए 7 साथ मंत्र दिए जो इस प्रकार हैं।

  • बुजुर्गो का खयाल रखे
  • लॉकडाउन का पालन करे और घर पर बने मास्क लगाए
  • अपने इमुनिटी को बढ़ाए  
  • आरोग्य सेतु app download करे
  • गरीबो का जिम्मेबरी ले
  • अपने स्टाफ को न निकाले
  • कोरोना से लड़ने वाले वीरो जैसे डॉक्टर नर्स पुलिस सभी को सम्मान दे

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top