देश

अब ये डोग्स सूंघकर लगाएगे कोरोना वाइरस का पता,हो रही है तैयारी।

पूरे विश्व में कोरोनावा यरस के हाहाकार मचाने से इस वायरस के टेस्ट किट की काफी कमी झेलनी पड़ रही है। इसलिए इससे निपटने के लिए वैज्ञानिकों ने एक नई तरकीब का सुझाव दिया है।

उन्होंने इस महामारी से निपटने के लिए स्पेशल डॉग्स की मदद लेने की बात कही है।वैज्ञानिकों का मानना है कि कुत्तों में सूंघने के काफी जबरदस्त ताकत होती है। अगर कुत्ते को अच्छी ट्रेनिंग दी जाए तो वह सूंघ कर ही   बीमारी का पता कर सकते हैं।

Image Source Google

लंदन के एक अंग्रेजी वेबसाइट के माध्यम से यह पता चला है कि कुत्ते मलेरिया जैसे लोगों को सुनकर ही बता सकते हैं। इसलिए ऐसा सोचा जा रहा है कि कोरोना वायरस से निपटने में भी इनसे काफी मदद हो सकती है।

Image Source Google

वैज्ञानिकों का मानना है कि हर एक बीमारी की एक अलग गंध होती है। कुत्ते इंसानी त्वचा को सुनकर उनके टेंपरेचर और बीमारी का पता कर सकते हैं।

लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन ट्रॉपिकल मेडिसिन छह हफ्तों की एक ट्रेनिंग प्रोग्राम से  इन कुत्तों को ट्रेंड करेगी जिसका उपयोग कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ने में किया जाएगा।

Image Source Google

कोरोना वायरस जो पूरे विश्व के लिए एक खतरा बन गया है इन कुत्तों के बीमारी पहचानने के खिलाफ ट्रेनिंग मिल जाने पर इसकी तैनाती कई जगहों पर की जा सकती है और कोरोना से पीड़ित व्यक्ति की पहचान की जा आसानी से कि जा सकेगी और इस फैलाने से भी रोका जा सकेगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top