राफेल को किया जायेगा हैमर मिसाइल से लैस, जाने कितना खतरनाक है ये मिसाइल!

चीन के साथ पूर्वी लद्दाख सीमा पर हुई विवाद के बाद भारत हमेशा से अपनी सेना की ताकत को बढ़ाने में लगा हुआ है। अपने दुश्मनों को मात देने के लिए भारतीय सेना ने कुछ दिन पहले ही फ़्रांस से काफी ताकतवर विमान राफेल खरीदा था। ऐसे तो राफेल खुद ही दुश्मनों को तबाह करने में काफी सक्षम है, मगर भारतीय सेना और भी इसे मजबूत करने में लगी हुई है। अब भारतीय सेना राफेल लड़ाकू विमान की क्षमता और ज्यादा बढ़ाने के लिए इसमे हैमर मिसाइल से लैस किया जा रहा है। हैमर मिसाइल हवा से जमीन पर मार करती है और यह रॉकेट के जरिए चलने वाली मिसाइल है।

whatsapp-group

समाचार पत्र हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक लड़ाकू विमान राफेल मे हवा से जमीन पर मार करने वाली ऑल वेदर मिसाइल हैमर से लैस करने की सहमति मिल गयी है। ऐसे राफेल में पहले से ही   हवा और जमीन दोनों जगहों पर अपने टारगेट को नष्ट करने के लिए मिसाइल लगा हुआ हैं।इसमे MICA, Metetor और SCALP मिसाइल लगा हुआ है। स्कल्प 30 किलोमीटर मार करने वाली लंबी रेंज की मिसाइल है, Metetor एयर टू एयर मार करती है वही मीका काफी तेज मानी जाती है।

अब राफेल मे हैमर मिसाइल को लग जाने से इसकी ताकत कई गुना बढ़ जाएगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक हैमर काफी खतरनाक माना जाता है। यह जीपीएस की उपलब्धता के बगैर भी 70 किलोमीटर की रेंज से लांच किया जा सकता है। वरिष्ठ अधिकारियों के द्वारा बताया गया कि सितंबर 2020 में भारत और फ्रांस के बीच हुए कांटेक्ट में हैमर को लेकर हस्ताक्षर करा लिया गया है। इसके अलावा इसी महीने के अंत तक बड़ी संख्या में फ्रांस से हथियार डिलीवर्ड किया जाएगा।