Latest News

नीतीश के मंत्रालय मे हो सकते ये 8 चेहरे, इनको मिल सकती है कैबिनेट मंत्री!

नीतीश के मंत्रालय मे हो सकते ये 8 चेहरे, इनको मिल सकती है कैबिनेट मंत्री!

नीतीश कुमार आज शाम को बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में लगातार चौथी बार शपथ लेंगे, वैसे तो बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में उनका यह सातवां बार शपथ ग्रहण होगा। सूत्रो सेखबरें ऐसी आ रही है कि इनके साथ आठ विधायक को मंत्री पद की शपथ दिलाई जा सकती है। रविवार को हुई एनडीए के विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से नीतीश कुमार को नेता चुना गया है। आपको बता दें कि इस बार बिहार विधानसभा में एनडीए को 125 सीटों का बहुमत मिला है।

सूत्रो के मुताबिक सोमवार को पटना में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह मे नीतीश कुमार के साथ आठ  मंत्रियों को भी शपथ दिलाई जाएगी, सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इन मंत्रियों में से जदयू और भाजपा के तीन तीन मंत्री होंगे, इसके अलावा वीआईपी और हमके एक-एक विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे।

रविवार को शाम को नितीश कुमार ने बिहार के राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर अपनी सरकार बनाने का दावा पेश किया था, राज्यपाल जी ने उनका दावा मंजूर कर उन्हें मुख्यमंत्री मनोनीत किया था, अब आज नीतीश कुमार को बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिला जाएगी। परंतु सभी की निगाहें कैबिनेट में शामिल होने वाले चेहरे पर लगी हुई है, रविवार को हुए एनडीए के सदस्यों की मीटिंग में इन संभावित कैबिनेट का आकार लगभग तय कर लिया गया है।

जदयू के 12 और भाजपा के 18 मंत्री

सूत्रों के मुताबिक इस बार मंत्रिमंडल में जदयू के 12 मंत्री शामिल होंगे, वहीं भाजपा की तरफ से 18 मंत्री   बनाए जाएंगे, इसके अलावा वीआईपी और हिंदुस्तान आवाम मोर्चा को एक-एक मंत्री की पद दी जा सकती है, ऐसा ही कहा गया कि आने वाले दिनों में मंत्री की संख्या बढ़ाई जा सकती है।

गौरमतलब है कि नियमों के अनुसार विधानसभा के कुल सीटों के 15 फीसदी सीटो की संख्या से ज्यादा मंत्रालय का आकार नहीं होना चाइए। बिहार में कुल विधानसभा सीटें 243 है इसलिए अधिकतम 36 मंत्री यहाँ बन सकते हैं।

इन सब को दिलाई जा सकती है मंत्री की शपथ

सूत्रों के मुताबिक नीतीश कुमार के मंत्रालय में जदयू के बीजेन्द्र प्रसाद यादव, वीआईपी के मुकेश साहनी हम के जीतन राम मांझी के बेटे संतोष सुमन को मंत्री की शपथ दिलाई जा सकती है, भाजपा की तरफ से तारकेश्वर प्रसाद और रेनू देवी को भी मंत्रालय की शपथ दिलाई जा सकती है, इन सबके अलावा प्रेम कुमार और मंगल पांडे को भी मंत्री का पद मिल सकता है, वहीं यदि उसे नरेंद्र नारायण यादव, श्रवण कुमार के अलावा महेश्वरी हजारी को भी शपथ दिलाई जा सकती है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top