क्रिकेट

यह क्रिकेटर IPL मे 37 गेंदो मे लगाया है शतक, पर घर मे शौचालय तक नहीं !

यह क्रिकेटर IPL मे 37 गेंदो मे लगाया है शतक, पर घर मे शौचालय तक नहीं !
आज भारतीय टीम के सबसे ताकतवर बल्लेबाज रहे युसुफ पठान का जन्मदिन है युसुफ पठान का जन्म बड़ोदरा में हुआ था, वे अब 38 साल के हो गए हैं, यूसुफ पठान के कैरियर को देखें तो उनका ज्यादा  लंबा कैरीयर नहीं है परंतु उन्होंने छोटे से ही कैरियर में दो वर्ल्ड कप जीते। युसुफ पठान साल 2007  T20 वर्ल्ड कप के साथ 2011 वर्ल्ड कप मे खेले हैं, वर्ल्ड कप 2011 जितने पर युसुफ पठान ने सचिन तेंदुलकर को अपने कंधे पर उठा पूरे मैदान के चक्कर लगाए थे। तो आइए जन्मदिन के मौके पर यूसुफ पठान के कैरियर के बारे में छोटी मोटी बातें जानते हैं। युसुफ पठान का जन्म एक गरीब परिवार में हुआ था, इनकी गरीबी इतनी थी कि इनके घर में शौचालय तक नहीं था, परंतु इनकी यह गरीबी युसुफ पठान और उनके छोटे भाई इरफान पठान के टैलेंट को नहीं रोक पाई, आपको बता दें कि युसुफ पठान के साथ ही इनके भाई इरफान पठान भी भारतीय टीम के खिलाड़ी रह चुके, यह दोनों खिलाड़ी मस्जिद के प्रांगण में क्रिकेट खेला करते थे, देखते ही देखते यह इंडियन टीम पहुंच गए। युसुफ पठान के बड़े हीटर रूप में जाने जाते हैं, आईपीएल के पहले सीजन में युसुफ पठान ने मात्र 37 गेंदों पर मुंबई इंडियंस के खिलाफ शतक लगाया था, आईपीएल के चौथे सीजन तक का रिकॉर्ड बरकरार रहा, परंतु 2013 में क्रिस गेल ने महज 30 गेंदों पर शतक लगाकर युसुफ पठान का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया था। ऐसे तो युसुफ पठान अभी भी आईपीएल में सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय हैं।
युसुफ पठान की T20 में एंट्री की बात करें तो उनकी इंट्री हटके रहा, साल 2007 में T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जब सहवाग को चोट लग गई तो महेंद्र सिंह धोनी ने उनके जगह पर युसुफ पठान को मौका दिया। धोनी ने युसुफ पठान को ओपनिंग में ही उतार दिया और इस खिलाड़ी ने 8 गेंदो सामना कर 15 रन बनाए।  
युसुफ पठान ने अपने करियर में कुल 41 वनडे खेले हैं, जिनमें युसुफ पठान ने 810 रन बनाए हैं, इन पारियों में उन्होंने दो शतक 38 अर्द्धशतक बनाए हैं, इसके अलावा पठान भारत के के लिए अट्ठारह T20 मैच खेले हैं और 236 रन बनाए हैं, जिनमें उनका स्ट्राइक रेट 146.58 का है, युसुफ पठान ने अपनी गेंदबाजी में भी काफी बेहतर प्रदर्शन किया है अभी तक 13 विकेट अपने नाम किए हैं। युसुफ पठान इरफान पठान के साथ एक क्रिकेट एकेडमी ऑफ पठांस खोली है। ग्रेग चैपेल यहाँ के कोच हैं। युसुफ पठान ने 2013 में फिजियोथैरेपिस्ट आफ़रीन के साथ निकाह किया है। इन दोनों के एक बेटे भी हैं जिसका नाम अयान है।
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top