देश

कोरोना वाइरस से बचने के लिए लोगो का देशी तरीका देखकर आप भी दंग हो जाएगे

भारत में जहां कोरोना वायरस के मरीज लगातार धीरे-धीरे बढ़ते जा रहे हैं वहीं इसको लेकर भारतीय लोग और भारतीय सरकार काफी सजग हो चुके हैं.भारत सरकार के 21 दिनों के लॉक डाउन को लोगों ने काफी गंभीरता से लिया है।

परंतु खाने पानी पीने की चीज है जोकि काफी जरूरी है इसके लिए उन्हे बाहर निकालना हे पड़ रहा था औरदुकानों पर वे एक दूसरे के संपर्क में कभी आ जा ही रहे थे। इसके लिए भारतीय लोगों ने अपना नया एक देसी तरीका अपनाया है। आपको इन देसी तरीकों को देखकर गर्व होगा अपनी बुद्धिमानी पर।आइए देखते हैं।

बनाया पत्तों का मास्क

Image Source Google

वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण आज देश में मास्क के बहुत ही कमी हो गई है। इस वजह से हर लोगों को मास्क मिल पाना मे काफी मुश्किलें आ रही है। छत्तीसगढ़ के आदिवासी समूह ने इसको देखते हुए पत्तों का ही मास्क बना लिया और वह अपने मुंह पर इस पत्ते के मास्को लगाकर हमेशा रहते हैं। इनके इस कदम को बहुत ही सराहा जा रहा है।

जमीन पर बनाया सर्किल

Image Source Google

वहीं दूसरी ओर किराना दुकान पर सामान लेने के लिए काफी भीड़ इकट्ठा हो जाती थी। यह देख कर दुकानदारों ने लोगों से दूरी बनाने के लिए जमीन पर सर्किल कर दिए और लोगों को उस सर्किल में खड़ा होने की हिदायत दी गई। यह सर्किल की दूरी 1 मीटर से अधिक होने के कारण कोरोना वायरस फैलने का डर कम हो गया।

फिट किया पाइप

Image Source Google

वहीं तीसरी तरफ एक नजारा तमिलनाडु के राशन दुकानों पर सामने आया है। यहां के राशन दुकानों वालों ने लोगों को राशन देने के लिए एक नया तरीका अपनाया है।

Image Source Google

क्योंकि राशन दुकान पर काफी भीड़ हो जाती थी और राशन दुकानदार एक दूसरे से संपर्क में आ जाते थे। इसके लिए उन्होंने एक पाइप फिटिंग किया है। उसके एक ओर से अनाज को डालते हैं और दूसरी तरफ से उनके कस्टमर समान को पाइप से ले लेते हैं।

Image Source Google

इस तरह के नायाब तरीके से काफी लोग कोरोना के हाथों से बच सकते हैं। ऐसे तो यह तरीका कोई बड़ी बात नहीं है परंतु इस समय इन छोटे-छोटे तरीकों के अपनाने से ही कई लोगों की जान बच सकती है। देश के लोग सोशल मीडिया पर इस तरीकों के काफी चर्चा चल रही  है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top