देश

Video: अयोध्या मे भव्य अंदाज मे मनाई जाएगी दिवाली, योगी करेगे आज शुरुआत, देखें एक झलक

Video: अयोध्या मे भव्य अंदाज मे मनाई जाएगी दिवाली, योगी करेगे आज शुरुआत, देखें एक झलक

भगवान राम की नगरी अयोध्या में भव्य तरीके से इस बार दीपावली मनाया जाएगा, इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है, इसकी एक झलक आप नीचे वीडियो में भी देख सकते हैं। आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी दोपहर 3:30 पर रामलला के दर्शन करेंगे और दीपक जलाकर इस दीपोत्सव का शुरुआत करेंगे।

आपको बता दें कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी 4:00 बजे कथा पार्क पहुंचेंगे, वह कथा पार्क में भगवान राम और माता सीता जी का स्वागत करेंगे, इसके बाद भगवान श्री राम का राज्याभिषेक किया जाएगा। शाम 5:00 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल सरयू तट  पर जाएंगे और वहां पर आरती करेंगे। आरती के बाद मुख्यमंत्री जी दीप जलाएंगे।

अयोध्या मे बनेगा विश्व रिकॉर्ड

इस बार अयोध्या में विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए 5 लाख 51 हजार दीपक जलाने की व्यवस्था की गई है। इसके बाद मुख्यमंत्री जी सर्किट हाउस में रात्रि विश्राम करेंगे और14 नवंबर की सुबह सीएम योगी आदित्यनाथ जी हनुमानगढ़ी में दर्शन पूजा करने के बाद गोरखपुर रवाना हो जाएंगे।

अयोध्या  दीपोत्सव में सरयू तट पर लाखों की संख्या में जलते दीपों के बीच सांस्कृतिक और लोक कलाओं के छटा बिखेरी जाएगी, इसका नजारा काफी अलौकिक आपको नजर आएगा। अभी दुनिया भर में अयोध्या आकर्षण और कौतूहल का केंद्र बन चुका है, इस दीपोत्सव के जरिए योगी आदित्यनाथ जी अयोध्या की पहचान विश्व पटल पर करवाने की कोशिश कर रहे हैं।

इसके साथ ही यह दीपोत्सव बुंदेलखंड के लोक कलाकारों को भी एक विश्व स्तरीय मंच देगी। सरकार ने इस बार बुंदेलखंड की दिवारी टोली को विशेष तौर पर इस दीपोत्सव में आमंत्रित किया है। दोहा, छंद, चौपाई की ताल, ढोल की थाप, थाली की छन-छन धुन के साथ बुंदेलखंड की नृत्यों में सारा परिसर गूंज उठेगा।आप खुद भी समझ सकते है की यह नजारा कितना अलौकिक प्रतीत होगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top